अनंत तस्‍वीरें दृश्‍यावलियां ख़बर ब्‍लॉग्‍स

हाय रे ये बेटियाँ

अभी- अभी २९ मार्च को मेरा जन्म दिन था। अब आजकल जन्म दिन १२ बजे रात को ही मना लिया जता है। सो २८ की रात को जब मैं एक नाटक देखकर घर लौटी तो कोशी केक लेकर मेरा इंतज़ार कर रही थी। ने खाना नही खाया था। १२ बजे, केक कटा, हैप्पी बर्थ दे का अंतर्राष्ट्रीय गान हुआ। दूसरे दिन कोशी ने मुझे बरा प्यारा सा गले और कान का सेट भेंट किया। आज इसे पहन कर दफ्तर आई हूँ और सभी इसकी बड़ी तारीफ़ कर रहे हैं। मुझे भी बताने में बहुत अच्छा लग रहा है कि इसे मेरी बेटी ने प्रेजेंट किया है। २९ को फ़िर भी मैं बेचैन थी। तोषी का फोन नही आया था। जन्म दिन था न सो मैं भी बच्ची बन गई थी। अपनी ही बच्ची कि बच्ची। सो अपने अभिमान में थी कि फोन तो उसे करना चाहिए। आशंका भी हो रही थी कि कहीं वह भूल तो नहीं गई मेरा जन्म दिन। आख़िर मेरा जन्म दिन मनाने की आदत उसी ने तो डाली है। अब वही भूल गई? कि ११ बजे के करिओब उसका फोन आया। और मेरा जन्म दिन पूरा हुआ। बेटियों के बिना कुछ भी पूरा कहाँ लगता है। याद आता है, टैब मैं अपनी माँ की बेटी थी। हिन्दी फिल्मों मी खूब जन दिन मनाते देखती थी, सो हमने भी अपना जन्म दिन मनाने की ठानी। टैब केक का कॉन्सेप्ट कहां था छोटी सी जगह में॥ सो जनाब, हमने हलुआ बनाया, उसे ही केक की तरह सजाया, उस पर घर में जलाईई जानेवाली मोमबत्ती जलाई और उसे ही बुझा दी। किसी ने जन्म दिन का अंतर्राष्ट्रीय गान नहीं गाया। (किसी को आता ही नही था। मुझे पता था, पर मैं ख़ुद अपने लिए कैसे गाती? ) माँ ने मुझे एक रुपया दिया। आज जन्म दिन पर मान की और उस एक रुपये की बहुत याद आती है। बाद में अपनी दीदी के जम दिन पर भी वही हलुए वाला केक बनाया। मैंने उसे एक अठन्नी दी। वह रुपया और वह अठन्नी नहीं भूलती। आज के समय में तो और भी याद आती है। और कितना अच्छा लगता है, बेटी बन जाना। बेटियों की तरह जीना। आज माँ होती तो और भी अच्छा लगता। है ना?

5 comments:

grasroutes said...

Dear Vibha,
I am frantically trying to contact the creator of this blog: betiyon ka blog. This blog has been nominated by Laadli Media Awards for Gender Sensitivity. Please contact me urgently at laadli.delhi@gmail.com and let me know who the creator or creators of this blog are. We wish to recognise them. The last date for entries is 4th April. So please get in touch at once. Thanks

Keerti Vaidya said...

good work

Udan Tashtari said...

जन्म दिन की बधाई.

mamta said...

जन्मदिन की बधाई।

KAMLABHANDARI said...

vibhaji jish tarha aapne beti ke rupo ko darsaya hai kya khub hai.
ek beti hi jaan sakti hai beti ko.

aapka post padhkar bahut accha laga.

kamlabhandari.blogspot.com